Gowtam Tinnanuri Wiki, Height, Age, Girlfriend, Wife, Family, Biography & More – WikiBio | in Hindi

गौतम तिन्ननुरी

गौतम तिन्ननुरी एक भारतीय फिल्म लेखक और निर्देशक हैं जो तेलुगु फिल्म उद्योग में अपने काम के लिए जाने जाते हैं। उनकी सबसे लोकप्रिय फिल्मों में मल्ली रावा और जर्सी शामिल हैं।

विकी/जीवनी

गौतम तिन्ननुरी का जन्म सोमवार 21 मार्च 1983 को हुआ था।उम्र 38 साल; 2022 तक) आंध्र प्रदेश, भारत के राजमुंदरी गांव में। उनकी राशि मेष है। अपनी प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा पूरी करने के बाद, उन्होंने इंजीनियरिंग की पढ़ाई की, और बाद में एमबीए किया।

भौतिक उपस्थिति

ऊंचाई (लगभग): 5′ 10″

आंख का रंग: काला

बालों का रंग: काला

गौतम तिन्ननुरी

परिवार

उनके परिवार के बारे में ज्यादा जानकारी उपलब्ध नहीं है।

आजीविका

गौतम तिन्ननुरी ने 2017 में फिल्म “मल्ली रवा” से अपनी शुरुआत की। उन्होंने उद्योग में बिना किसी पूर्व अनुभव और कनेक्शन के, एक दोस्त के माध्यम से फिल्म निर्माता राहुल से संपर्क किया। मल्ली रावा की पटकथा लिखने में उन्हें काफी समय लगा। फिल्म में कार्तिक और अंजलि की रोमांटिक कहानी दिखाई गई, जिन्होंने एक-दूसरे के साथ रहने के लिए अपने जीवन में रास्ते पार कर लिए। फिल्म एक बड़ी सफलता थी, और गौतम तिन्ननुरी ने अपने काम के लिए पहचान अर्जित की। अपनी पहली फिल्म से बड़ी सफलता मिलने की बात करते हुए उन्होंने कहा,

मैं पूरी तरह से अनजान था कि क्या होने वाला है क्योंकि मुझे कोई पूर्व अनुभव नहीं था। मुझे लगा कि मेरे पास एक अच्छी कहानी है, मैंने सुनाया, निर्माता ने इसे पसंद किया और इसे बनाने का फैसला किया। यह सब काफी जल्दी हुआ। फ़िल्मों की रिलीज़ से कुछ दिन पहले भी मैं बिलकुल खाली था; मुझे नहीं पता था कि क्या उम्मीद करनी है। अगर आप 20 लोगों की सभा में कुछ कहते हैं तो शायद पांच लोग इसे पसंद नहीं करेंगे। कल्पना कीजिए कि लाखों लोग जा रहे हैं और उनसे एकमत से कुछ पसंद करने की उम्मीद कर रहे हैं। यह एक बहुत बड़ा कार्य है। और पहले दिन बाजार धीमा था इसलिए मैंने सोचा कि बड़े दर्शकों तक पहुंचने के लिए मुझे और भी बहुत कुछ सीखना होगा। लेकिन पहले दिन के अंत तक इसमें तेजी आई। तब मुझे विश्वास हुआ कि दर्शकों का कुछ वर्ग है जिससे मैं संवाद कर सकता हूं। ”

इसके बाद 2019 में, उन्होंने तेलुगु भाषा की स्पोर्ट्स ड्रामा फिल्म “जर्सी” लिखी और निर्देशित की, जिसमें नानी, श्रद्धा श्रीनाथ और सत्यराज मुख्य भूमिकाओं में थे। फिल्म का कथानक अर्जुन (नानी) का अनुसरण करता है, जो एक प्रतिभाशाली लेकिन असफल क्रिकेटर है, जो अपने 30 के दशक के मध्य में खेल में लौटने का विकल्प चुनता है, जो भारत का प्रतिनिधित्व करने की इच्छा से प्रेरित होता है और उपहार के रूप में एक शर्ट के लिए अपने बेटे की तड़प को पूरा करता है। फिल्म 19 अप्रैल 2019 को ज़ी स्टूडियोज प्रोडक्शंस के तहत रिलीज़ हुई थी। फिल्म जर्सी व्यावसायिक रूप से सफल फिल्म के रूप में सामने आई और साल की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली तेलुगु फिल्म बन गई। निर्देशक के अनुसार, उन्होंने जर्सी को लिखने से पहले पर्याप्त अध्ययन किया, और साहसिक कार्य शुरू करने से पहले उन्होंने थोड़ा ब्रेक लिया, जिससे उन्हें अपने परिवार और दोस्तों के साथ समय बिताने का मौका मिला। गौतम तिन्ननुरी को एक लेखक के साथ-साथ फिल्म में एक निर्देशक के रूप में उनके काम के लिए भारी आलोचनात्मक प्रशंसा मिली। जर्सी लिखने से पहले की तैयारियों का खुलासा करते हुए मीडिया से बातचीत में उन्होंने बताया,

मैं एक दलित कहानी बताना चाहता था। आपने बाल कौतुक अवधारणा के बारे में सुना होगा। ये असाधारण क्षमताओं के साथ पैदा हुए लोग हैं और ये बहुत कम उम्र में सफल हो जाते हैं। देर से खिलने वाले नामक एक और अवधारणा है; ये वे लोग हैं जो बाद की उम्र में अपने सपनों का पीछा करते हैं और सफल होते हैं। मैं उन अवधारणाओं के बाद पर ध्यान केंद्रित करना चाहता था। जर्सी एक ऐसे व्यक्ति की कहानी है जिसे पूरी दुनिया ने खारिज कर दिया है लेकिन फिर भी उसका एक सपना है। क्रिकेट इस कहानी का मंच है। मैंने खेल को चुना क्योंकि व्यवसाय जैसे अन्य क्षेत्रों में यह कौशल की बात है, उम्र कोई बाधा नहीं है। खेल की उम्र निश्चित रूप से एक बाधा है क्योंकि यह शारीरिक फिटनेस, चपलता आदि पर अत्यधिक निर्भर है। जर्सी में अर्जुन के आसपास के लोगों ने उसे खेलते देखा था जब वह छोटा था और जानता था कि वह क्रिकेट से प्यार करता है लेकिन बाद में ऐसा नहीं है।

जर्सी के सेट पर गौतम तिन्ननुरी

जर्सी के सेट पर गौतम तिन्ननुरी

कई लोगों ने उनकी पहली फिल्म, मजिली की तुलना जर्सी से की और दावा किया कि फिल्म काफी समान दिखती है और उनके निर्देशन के बारे में संदेह पैदा करती है। उन्होंने इस तरह की प्रतिक्रियाओं पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी लेकिन मीडिया से बातचीत के दौरान उन्होंने लोगों से इस तरह के दावे करने से पहले जर्सी देखने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि दोनों फिल्में निश्चित रूप से खेल पर आधारित हैं लेकिन दोनों फिल्मों की कहानी बिल्कुल विपरीत है। गौतम तिन्ननुरी को फिल्म जर्सी के लिए सर्वल पुरस्कार और नामांकन प्राप्त हुए। तमिल फिल्म “जर्सी” की भारी सफलता के बाद, गौतम को बॉलीवुड में जर्सी के हिंदी रीमेक के लिए काम करने की पेशकश की गई थी। शाहिद कपूर, मृणाल ठाकुर, और पंकज कपूर अभिनीत हिंदी भाषा की स्पोर्ट्स ड्रामा फिल्म को थिएटर में रिलीज़ करने की घोषणा की गई।
14 अप्रैल 2022। जर्सी अर्जुन नाम के एक 36 वर्षीय क्रिकेटर के बारे में एक फिल्म है, जो अपने बेटे के जर्सी के सपने को पूरा करने के लिए भारतीय राष्ट्रीय टीम के लिए खेलने की इच्छा रखता है। शाहिद कपूर ने इंस्टाग्राम पर अपनी आने वाली फिल्म ‘जर्सी’ के पूरा होने की घोषणा की। अभिनेता ने रात में एक खाली स्टेडियम में घूरते हुए अपनी एक तस्वीर के साथ एक मार्मिक पत्र भेजा। उसने लिखा,

यह #जर्सी पर फिल्म रैप है…. कोविड के दौरान 47 दिनों की शूटिंग। बस अविश्वसनीय। मुझे पूरी टीम पर बहुत गर्व है। यह किसी चमत्कार से कम नहीं है। मैं हर दिन सेट पर आने, खुद को जोखिम में डालने और वह करने के लिए यूनिट से हर एक को धन्यवाद देना चाहता हूं जो हम सभी को करना पसंद है। ऐसी कहानियां सुनाना जो दिलों को छू जाएं और फर्क करें। जर्सी एक कहानी है जो एक फीनिक्स के राख से उठने की बात करती है। एक अदम्य आत्मा की विजय। अगर कभी ऐसा समय था जब मैं किसी फिल्म की अंतर्निहित भावना से जुड़ सकता था तो वह यह था। जैसा कि हम सब इस महामारी से लड़ रहे हैं। आइए हमेशा याद रखें। ये भी गुजर जाएगा। यहाँ मेरा अब तक का सर्वश्रेष्ठ फिल्म निर्माण अनुभव है। यहाँ जर्सी के लिए … हम दूर हो जाएगा !!!! @gowtamnaidu @mrunalofficial2016 @geethaarts @amanthegill @srivenkateshwaracreations।”

पुरस्कार, सम्मान और उपलब्धियां

  • क्रिटिक्स चॉइस फिल्म अवार्ड्स फिल्म जर्सी के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशक
  • राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म – फिल्म जर्सी के लिए तेलुगु
  • साउथ इंडियन इंटरनेशनल मूवी अवार्ड्स सर्वश्रेष्ठ निर्देशक – फिल्म जर्सी के लिए तेलुगु

तथ्य / सामान्य ज्ञान

  • फिल्म उद्योग में प्रवेश करने से पहले, जर्सी के निर्देशक ने डेलॉयट के साथ आठ साल तक आईटी में काम किया। वह निर्देशन और पटकथा लेखन में चले गए क्योंकि उनका एक दोस्त फिल्म निर्देशक बनने के लिए संघर्ष कर रहा था और उन्होंने उसे इसके लिए कहानी और संवाद लिखने के लिए कहा। उन्होंने अपनी नौकरी छोड़ दी जब उनकी फिल्म पोस्ट प्रोडक्शन चरण में थी।
  • गौतम तिन्ननुरी ने अपने जीवन के छह साल चेन्नई में बिताए। इस दौरान उन्होंने एडिटिंग, मिक्सिंग और डीआई आदि के बारे में सीखा। वह उस दौरान फिल्म निर्माण की तकनीकी से बहुत परिचित थे।
  • उन्होंने विभिन्न प्रसिद्ध तेलुगु अभिनेता के साथ काम किया है। फिल्म मल्ली रावा में उन्हें दक्षिण भारतीय सुपरस्टार नानी के साथ काम करने का मौका मिला। नानी के साथ काम करने के अपने अनुभव को साझा करते हुए उन्होंने कहा,

    फिल्म में सभी के साथ काम करने का अनुभव शानदार रहा। मैं मल्ली रावा से पहले कभी नानी से मिला भी नहीं था। एक बार मैंने उसे शूटिंग करते हुए देखा था क्योंकि मैं अतीत में चला गया था। मैंने उन्हें दूसरी बार तब देखा था जब मैंने उन्हें एक स्क्रिप्ट सुनाई थी। मेरे लिए सबसे महत्वपूर्ण बात किसी के साथ तालमेल बिठाना है, उन्हें उन विचारों को समझने में सक्षम होना चाहिए जिन्हें मैं संवाद करने की कोशिश कर रहा हूं। मैंने नानी से पहली मुलाकात में ही यह पाया। लेकिन मैं समझ नहीं पा रहा था कि उन्हें अपने भावों के आधार पर कहानी पसंद आई है या नहीं; वह वर्णन के दौरान पूरी तरह से खाली लग रहे थे। जब मैंने फर्स्ट हाफ के बाद नैरेशन बंद किया तो उन्होंने मुझसे पूछा कि क्या सेकेंड हाफ भी उतना ही अच्छा होगा। तभी मुझे एहसास हुआ कि उन्हें वास्तव में कहानी पसंद आई है।”

  • उनके शौक में टीवी देखना और क्रिकेट खेलना शामिल है।

Post a Comment

0 Comments