Ali Merchant Wiki, Height, Age, Girlfriend, Wife, Family, Biography & More – WikiBio | in Hindi

अली मर्चेंट

अली मर्चेंट एक भारतीय टीवी अभिनेता, डीजे, संगीत निर्माता और टीवी एंकर हैं। 2022 में, उन्होंने रियलिटी टीवी श्रृंखला ‘लॉक अप’ में एक प्रतियोगी के रूप में भाग लिया, जिसमें उनकी पूर्व पत्नी सारा खान उनके सह-प्रतियोगी थे।

विकी/जीवनी

अली मर्चेंट का जन्म मंगलवार, 13 दिसंबर 1988 को हुआ था (उम्र 33 साल; 2021 तक) मुंबई में। इनकी राशि धनु है।

अली मर्चेंट की अपनी मां के साथ बचपन की एक तस्वीर

अली मर्चेंट की अपनी मां के साथ बचपन की एक तस्वीर

उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा सेंट एलॉयसियस हाई स्कूल, बांद्रा, मुंबई से की। इसके बाद उन्होंने आरडी नेशनल कॉलेज, बांद्रा, मुंबई में पढ़ाई की।

भौतिक उपस्थिति

ऊंचाई (लगभग): 5′ 9″

बालों का रंग: काला

आंख का रंग: काला

अली मर्चेंट

परिवार

अली मर्चेंट का जन्म एक शिया मुस्लिम परिवार में हुआ था।

माता-पिता और भाई-बहन

उनके पिता का नाम अब्बास मर्चेंट और माता का नाम सलमा मर्चेंट है।

अली मर्चेंट अपने पिता के साथ

अली मर्चेंट अपने पिता के साथ

अली मर्चेंट अपनी मां के साथ

अली मर्चेंट अपनी मां के साथ

बीवी

2010 में, जब वह बिग बॉस के घर में थे, तब उन्होंने भारतीय अभिनेता से शादी कर ली सारा खान. उनकी शादी शहर की चर्चा बन गई क्योंकि वह उन कुछ भारतीय अभिनेताओं में से एक थे, जिन्होंने एक टीवी रियलिटी शो में शादी की थी। कथित तौर पर, सारा और अली को रुपये का भुगतान किया गया था। कलर्स चैनल द्वारा राष्ट्रीय टेलीविजन पर शादी करने के लिए 5 मिलियन। उनकी शादी ज्यादा दिन नहीं चली और शादी के दो महीने के भीतर ही दोनों का तलाक हो गया। 2011 में, जब अली को स्टार प्लस टीवी शो “सच का सामना” में अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया था, तो उनसे सारा के साथ उनकी शादी के बारे में सवाल किया गया था। उसने जवाब दिया,

मैंने पब्लिसिटी के लिए टीवी पर शादी की। मेरी जगह कोई भी ऐसा कर सकता था। बिग बॉस में आना और फिर सारा से शादी करना मेरे करियर की सबसे बड़ी गलतियां थीं। दरअसल, उसके साथ रिलेशनशिप में रहना ही मेरा सबसे बड़ा अफसोस है।”

अली मर्चेंट और सारा खान अपनी शादी के दिन

अली मर्चेंट और सारा खान अपनी शादी के दिन

एक इंटरव्यू में जब सारा से अली से तलाक के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा,

बिग बॉस से पहले भी, मैं एक डेली सोप कर रहा हूं और इसने मुझे लोकप्रिय बनाया और मुझे रियलिटी शो मिला। इसके अलावा, मैंने अली से इसलिए शादी की क्योंकि मैं उससे प्यार करता था न कि पैसे के लिए या कुछ सस्ते प्रचार पाने के लिए जैसा कि कई लोग कहते हैं। मेरी शादी एक बुरे सपने में बदल गई। उनके इस व्यवहार से मैं बहुत आहत हूं। रिश्ता खत्म करने से पहले मैंने उसे एक हजार मौके दिए। लेकिन अब हम अलग हैं और मैं इस कहावत में विश्वास करता हूं कि जो होता है अच्छे के लिए होता है। मैं पीछे मुड़कर नहीं देखना चाहता। मैं आगे देखना चाहता हूं और पहले से बेहतर काम करना चाहता हूं।”

29 जनवरी 2016 को उन्होंने भारतीय निवेश बैंकर अनम मर्चेंट से शादी कर ली। एक इंटरव्यू में अली ने अपनी शादी के बारे में बात करते हुए कहा,

कोई धूमधाम और शो नहीं है क्योंकि वह उद्योग से नहीं है। हम 27 जनवरी को पार्टी कर रहे हैं, 29 को निकाह और 30 को रिसेप्शन। मुझे ऐसा लग रहा है जैसे मैं अपने जीवन का एक नया अध्याय शुरू कर रहा हूं। मुझे उम्मीद है कि 2016 मेरे लिए शानदार होगा – पेशेवर और व्यक्तिगत दोनों मोर्चे पर। ऐसा कहने के बाद, मैं चाहता हूं कि मेरा काम मेरे निजी जीवन पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय बात करे। ”

अली मर्चेंट और अमन की शादी की तस्वीर

अली मर्चेंट और अमन की शादी की तस्वीर

बाद में, एक साक्षात्कार में, अली ने खुलासा किया कि उन्होंने अपनी पत्नी अनम से तलाक ले लिया क्योंकि उनकी जीवन शैली बहुत अलग थी। उन्होंने आगे कहा,

हम 4 से 5 साल तक साथ रहे। मुझे लगता है कि हमारे जीवन का दर्शन मेल नहीं खा रहा था। हमारी विचार-प्रक्रियाएँ मेल नहीं खा रही थीं। वह एक अद्भुत लड़की है और वह स्वीकार करती है कि मैं एक अच्छा इंसान हूं। देखो, मेरी जीवनशैली अलग हो गई। डीजे ने मेरी जिंदगी में नाइटलाइफ ला दी, जिसमें चारों तरफ शराब थी। वे लाइव शो मुझे समय पर घर नहीं पहुंचा सके। दिन में वह अपने कार्यस्थल पर थी। हमें एक साथ पर्याप्त समय नहीं मिल सका। लेकिन मैं क्या करूं? मैंने अभी-अभी अपने करियर को पुनर्जीवित किया था। ”

आजीविका

मॉडल और होस्ट

उन्होंने एक मॉडल के रूप में अपना करियर शुरू किया, और 17 साल की उम्र में उन्होंने मिस्टर बॉम्बे प्रतियोगिता में भाग लिया और खिताब जीता। उन्होंने चैनल वी पर प्रसारित होने वाले ‘ग्लैडरैग्स मेगा मॉडल और मैनहंट’ के लगातार तीन सीज़न की मेजबानी भी की है। वह टीनू अरोड़ा द्वारा “हाय मेरा दिल” (2018) नामक एक हिंदी संगीत वीडियो में भी दिखाई दिए हैं।

संगीत वीडियो हाय मेरा दिल (2018) से अभी भी

संगीत वीडियो हाय मेरा दिल (2018) से अभी भी

अभिनेता

उन्होंने हिंदी टीवी धारावाहिक ‘कहानी घर घर की’ (2000) से एक अभिनेता के रूप में अपना करियर शुरू किया जिसमें उन्होंने भारत अग्रवाल की भूमिका निभाई। 2006 और 2007 में, वह एपिसोडिक टीवी शो ‘Ssshhhh… फिर कोई है’ में दिखाई दिए। इसके बाद उन्होंने ‘अंबर धारा’ (2007), ‘रूबी’ (2008), ‘सात फेरे: सलोनी का सफर’ (2009), ‘ये रिश्ता क्या कहलाता है’ (2009), और ‘जैसे कुछ हिंदी टीवी धारावाहिकों में अभिनय किया। बंदिनी’ (2010)।

अंबर धारा में अली मर्चेंट

अंबर धारा में अली मर्चेंट

संगीतकार

उन्होंने टी-सीरीज़, ज़ी म्यूज़िक कंपनी और स्पीड रिकॉर्ड्स जैसे विभिन्न संगीत लेबलों के साथ एक संगीतकार के रूप में भी काम किया है। 2018 में, उन्होंने ‘तबाही’ और ‘कड़क’ शीर्षक से दो हिंदी संगीत एल्बम जारी किए। उनके कुछ हिंदी सिंगल रीमिक्स ‘गुलाबो’ (ज़ी म्यूजिक कंपनी; 2016), ‘बैड बॉयज़ मैशअप’ (टी-सीरीज़; 2016), और ‘आओ राजा’ (ज़ी म्यूज़िक कंपनी; 2019) हैं।

डिस्क जॉकी

अली ने कई लोकप्रिय डीजे जैसे स्नेक, विनी विकी और ऋत्विज के साथ डीजे के रूप में भी काम किया है। डीजे के रूप में उनकी कुछ प्रमुख घटनाएं हैं:

  • बॉलीबूम अली मर्चेंट इंडिया क्लब टूर (5 शहर; 2018)
  • बॉलीवुड अभिनेताओं के लिए कोका-कोला क्षेत्र में दबंग कॉन्सर्ट का उद्घाटन (नवंबर 2019)
  • सनबर्न होली ने विनी विकी और ऋत्विज के साथ मंच साझा किया (मार्च 2020)
पार्टी में अली मर्चेंट डीजेिंग

पार्टी में अली मर्चेंट डीजेिंग

अन्य काम

2016 में, उन्होंने मुंबई टाइगर्स टीम के एक हिस्से के रूप में सेलिब्रिटी क्रिकेट लीग ‘बॉक्स क्रिकेट लीग 2’ में भाग लिया।

मुंबई टाइगर्स टीम के सदस्यों के साथ अली मर्चेंट

मुंबई टाइगर्स टीम के सदस्यों के साथ अली मर्चेंट

इससे पहले उन्होंने टीवी रियलिटी शो ‘एमटीवी रोडीज’ के लिए ऑडिशन दिया था, लेकिन वह ऑडिशन क्लियर नहीं कर सके। अली ने ऑनलाइन टीवी श्रृंखला ‘लॉक अप’ (2022) में जंगली प्रतियोगियों में से एक के रूप में भाग लिया।

लॉक अप में अली मर्चेंट और सारा खान

लॉक अप में अली मर्चेंट और सारा खान

तथ्य / सामान्य ज्ञान

  • अली मर्चेंट का निकनेम मिन्नू है।
  • एक साक्षात्कार के दौरान, उन्होंने साझा किया कि उनके तलाक के बाद सारा खान 2010 में उनकी प्रोफेशनल लाइफ प्रभावित हुई थी। उसने कहा,

    मेरे जीवन में विवाद शुरू होने के बाद मैंने अभिनय से ब्रेक ले लिया था। विवाद के बाद मुझे जो भूमिकाएँ मिलने लगीं, उन्हें स्वीकार करना मेरे लिए बहुत मुश्किल हो गया- सभी विवादास्पद भूमिकाएँ, हलके भूमिकाएँ। मैंने फैसला किया कि मैं कुछ समय के लिए कोई और काम करूंगा। इसलिए मैंने बदलापुर में नौकरी कर ली। लेकिन मुझे इंडस्ट्री की बहुत याद आ रही थी। कुछ समय बाद, मैंने सोचा कि मुझे ट्रैक बदलना चाहिए और मैं संगीत में आ गया। मैंने रीमिक्स और मैश-अप करना शुरू कर दिया। मैं एक पूर्ण डीजे बन गया। मैं भारत के शीर्ष पांच या दस सर्वश्रेष्ठ डीजे में से हूं।”

  • उन्हें 2019 में सेलेब एम अवार्ड्स द्वारा सर्वश्रेष्ठ ट्रेंडिंग डीजे सहित डीजे के रूप में अपने काम के लिए विभिन्न पुरस्कार प्राप्त हुए हैं।
    अली मर्चेंट ने अपना पुरस्कार धारण किया

    अली मर्चेंट ने अपना पुरस्कार धारण किया

  • 2022 में, जब वह टीवी श्रृंखला ‘लॉक अप’ में थे, उन्होंने साझा किया कि उन्होंने धोखा दिया था सारा खान जब वह बिग बॉस के घर (2010) में थीं। उसने कहा,

    तब मैं 23 साल का था। उस उम्र में हमारी पीढ़ी बहुत भोली और अपरिपक्व थी। इसलिए मैंने सोचा कि रियलिटी शो (बिग बॉस) में शादी कर इतिहास रचने का यह अच्छा मौका है। जब दो लोग प्यार में होते हैं, तो अगला कदम शादी करना होता है। शो से पहले हम दो साल तक साथ थे। वह मेरे साथ मेरे घर में रह रही थी। बिग बॉस घर से बाहर आने के बाद मुझे एहसास हुआ कि हमारे परिवार के बीच बहुत परेशानी है। मैं इस सब पर पागल था। मुझे नहीं पता था कि क्या करना है।”

    उसने जारी रखा,

    बिग बॉस के घर में भी मैंने देखा कि सारा और अश्मित के बीच एक लिंक-अप था। फिर मैं दिल्ली चला गया। मैं एक क्लब में था और मैं वहां बहक गया। मैं एक लड़की से मिला। हमने फोन पर बात की। मुझे उड़ा दिया गया था और मुझे बहुत पछतावा हुआ। मैं सारा को यह बताना चाहता था। तब वह शो में थीं। मैं जिस लड़की से मिला, वह सारा के मामा के संपर्क में थी और उसने उन्हें सारी बात बताई। सब कुछ मीडिया में आ गया। इससे पहले कि मैं डैमेज कंट्रोल कर पाता, सब कुछ बिखर गया। इसके बाद ही हमने तय किया कि हम अलग हो जाएंगे। अली मर्चेंट ने ये भी बताया कि अलग होने के बाद भी सारा उनसे मिलना चाहती थी, लेकिन तब तक उनकी लाइफ में कोई और लड़की आ चुकी थी और वो आगे बढ़ना चाहते थे.

  • अली मर्चेंट के पास बीएमडब्ल्यू मोटरसाइकिल है।
    अपनी मोटरसाइकिल पर बैठे अली मर्चेंट

    अपनी मोटरसाइकिल पर बैठे अली मर्चेंट

  • उन्हें अक्सर पार्टियों और कार्यक्रमों में धूम्रपान करते देखा जाता है।अली मर्चेंट धूम्रपान

Post a Comment

0 Comments