Neelanjana Ray (Sa Re Ga Ma Pa Winner) Wiki, Height, Age, Boyfriend, Family, Biography & More – WikiBio | in Hindi

नीलांजना राय

नीलांजना रे एक भारतीय गायिका हैं जो सा रे गा मा पा 2022 (सीजन 30) का खिताब जीतने के बाद प्रसिद्ध हुईं।

विकी/जीवनी

नीलांजना रे का जन्म गुरुवार 4 दिसंबर 2003 को हुआ था।आयु 18 वर्ष; 2021 तक) अलीपुरद्वार, पश्चिम बंगाल, भारत में। इनकी राशि धनु है। उन्होंने अपनी प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा के लिए नेताजी विद्यापीठ हायर सेकेंडरी स्कूल, अलीपुरद्वार, पश्चिम बंगाल में पढ़ाई की।

नीलांजना रे की मां के साथ बचपन की तस्वीर

नीलांजना रे की मां के साथ बचपन की तस्वीर

भौतिक उपस्थिति

ऊंचाई (लगभग): 5′ 5″

आंख का रंग: काला

बालों का रंग: काला

नीलांजना राय

परिवार

माता-पिता और भाई-बहन

नीलांजना का जन्म पश्चिम बंगाल के अलीपुरद्वार में एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था। उनके पिता का नाम सुभाष रे और माता का नाम रिंकू दास है। उसके माता-पिता दोनों स्कूल टीचर हैं।

नीलांजना रे अपने माता-पिता के साथ

नीलांजना रे अपने माता-पिता के साथ

आजीविका

नीलांजना रे ने अपने गायन करियर की शुरुआत वॉयस ऑफ इंडिया किड्स सीजन 2, बच्चों के लिए एक गायन रियलिटी प्रतियोगिता टेलीविजन श्रृंखला में भाग लेने के साथ की, जो 11 नवंबर 2017 को स्टारप्लस पर प्रसारित हुई। शो के जज थे पापोन, शानो, पलक मुच्छलीतथा नीति मोहन. प्रत्येक प्रतियोगी को उनके प्रशिक्षण के लिए एक संरक्षक को सौंपा गया था। नीलांजना ने शान के मेंटरशिप में शो में हिस्सा लिया। प्रतियोगिता से बाहर होने के बावजूद उन्हें अपने प्रदर्शन के लिए शानदार टिप्पणियां मिलीं, लेकिन ‘वॉयस ऑफ इंडिया किड्स’ की उपविजेता रहीं। उसने रुपये जीते। शो के उपविजेता के रूप में 10 लाख।

नीलांजना रे ने 2018 में सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन के सिंगिंग रियलिटी शो इंडियन आइडल जूनियर सीजन 10 के लिए ऑडिशन दिया। जावेद अली, नेहा कक्कड़और विशाल ददलानी इस शो के जज थे और इसे होस्ट किया था मनीष पॉल. रे ने अपने प्रत्येक प्रदर्शन से जजों को मंत्रमुग्ध कर दिया और कुछ ही समय में जजों के पसंदीदा प्रतियोगियों में से एक बन गए। इंडियन आइडल जूनियर के सिंगर और जज विशाल ददलानी ने उनकी सुरीली आवाज और गायन कौशल की तुलना महान गायिका से करते हुए उनकी प्रशंसा की। लता मंगेशकरी उसके एक गाने के प्रदर्शन के बाद। फिनाले में, उन्हें शो के लिए सेकंड रनर अप के रूप में घोषित किया गया और उन्हें 1 लाख रुपये की राशि से पुरस्कृत किया गया। नीलांजना सा रे गा मा पा 2021 में एक प्रतियोगी के रूप में प्रदर्शित होने के बाद लोकप्रियता में बढ़ी। हिंदी भाषा के रियलिटी गायन टेलीविजन शो को विशाल ददलानी ने जज किया, हिमेश रेशमियातथा शंकर महादेवन. रे ने प्रत्येक गुजरते एपिसोड के साथ अपने गायन को बढ़ाया और न्यायाधीशों के साथ-साथ दर्शकों से भी बहुत सराहना प्राप्त की। संगीत के बारे में उनकी समझ उनके लिए अद्वितीय कारक बन गई।

नीलांजना रे सा रे गा मा पा 2021 की ट्रॉफी पकड़े हुए

नीलांजना रे सा रे गा मा पा 2021 की ट्रॉफी पकड़े हुए

शो का फिनाले 8 मार्च 2022 को आयोजित किया गया था और उन्हें सा रे गा मा पा 2021 की विजेता घोषित किया गया था। नीलांजना रे को 10 लाख रुपये के चेक के साथ प्रतिष्ठित ट्रॉफी मिली। फिनाले के बाद मीडिया से बातचीत के दौरान उन्होंने आभार व्यक्त किया और कहा,

मैं सा रे गा मा पा 2021 जीतकर बहुत खुश हूं और दर्शकों की सराहना और प्यार के लिए उनका बहुत आभारी हूं। यह मेरे लिए इतना वास्तविक क्षण है, और मैं वास्तव में विश्वास नहीं कर सकता कि यह अविश्वसनीय यात्रा समाप्त हो गई है। सा रे गा मा पा इतना समृद्ध अनुभव रहा है। मुझे हमारे जजों, मेंटर्स और ग्रैंड जूरी सदस्यों से बहुत कुछ सीखने का अवसर मिला है, जो हमारी पूरी यात्रा में बेहद सहायक और उत्साहजनक रहे हैं। ”

शो में अपने अनुभव के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा,

बेशक, मैं उन व्यापक प्रशिक्षण और पूर्वाभ्यास सत्रों को याद करूंगा जो हमारे पास नियमित रूप से होते थे। लेकिन, सबसे बढ़कर, मैं उन सभी अनमोल पलों को संजो कर रखूंगा, जो मैंने अपने साथी प्रतियोगियों के साथ बिताए, उनके साथ बॉन्डिंग करके उनका उत्साह बढ़ाया। हमारे सेट पर हर कोई मेरे लिए एक परिवार के सदस्य की तरह रहा है, और मुझे यह अद्भुत अवसर प्रदान करने के लिए ज़ी टीवी को धन्यवाद देना पसंद करूंगा।”

तथ्य / सामान्य ज्ञान

  • नीलांजना रे ने सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन के ‘विघ्नहर्ता गणेश’ का प्रोमो गाना गाया है, जो एक हिंदू पौराणिक कथाओं की ड्रामा सीरीज़ है। सलमान अलीनितिन कुमार, और अंकुश।
  • जब एक मीडिया इंटरेक्शन के दौरान उनसे संगीत के लिए उनकी प्रेरणा के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने जवाब दिया

    यह मेरे माता-पिता हैं, जिन्होंने बिना शर्त मेरा समर्थन किया है। उन्होंने ही मेरे करियर में मेरा मार्गदर्शन किया। वे परेशानी उठाते थे और मुझे मेरी कक्षाओं में ले जाते थे जहाँ मेरे शिक्षक मुझे प्रशिक्षित करते थे। मेरे माता-पिता दोनों संगीत प्रेमी हैं। उनके बाद मैं लता मंगेशकर, किशोर कुमार और मोहम्मद रफी की प्रशंसा करता हूं। उन्होंने संगीत की स्थापना की है और संगीत को परिभाषित किया है।”

  • नीलांजना रे ने भारत के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कई बॉलीवुड सितारों के साथ कई स्टेज शो किए हैं।
  • सा रे गा मा पा शो में उनका पसंदीदा पल मिल रहा था रवीना टंडनजब वह शो में बतौर गेस्ट आई थीं। इसके बारे में याद करते हुए, उसने बताया

    उनके एपिसोड में मुझे एक बहुत ही अलग गाना गाने का मौका मिला, जिसे मूल रूप से एसपीबी (एसपी बालासुब्रह्मण्यम) सर ने गाया था। लता (मंगेशकर) जी की एक अंतरा भी है, लेकिन मुख्य रूप से इसका एसपीबी सर का गाना है। मैंने “तुमसे जो देखते ही प्यार हुआ” (पत्थर के फूल से) गाया।”

  • रे को उनके सोशल मीडिया अकाउंट पर बड़ी संख्या में लोग फॉलो करते हैं। इंस्टाग्राम पर उनके 288 k से ज्यादा और फेसबुक पर 123 k फॉलोअर्स हैं।
  • उनका ‘नीलांजना रे’ नाम का एक YouTube चैनल है, जहां वह अपने मूल गायन और कवर संगीत के वीडियो पोस्ट करती हैं। उनके चैनल पर उनके 35 k से ज्यादा फॉलोअर्स हैं।
  • नीलांजना अपनी पढ़ाई को लेकर भी काफी फोकस्ड हैं। वह 2022 में माध्यमिक बोर्ड परीक्षाओं के लिए उपस्थित होंगी। इतनी कम उम्र में मनोरंजन उद्योग का हिस्सा बनना और एक साथ पढ़ाई का प्रबंधन और प्रबंधन करना कोई आसान काम नहीं है। जब उनसे पूछा गया कि वह दोनों को कैसे संतुलित करती हैं, तो उन्होंने जवाब दिया,

    दोनों में संतुलन बनाना आसान नहीं है, लेकिन मैं बहुत फोकस्ड हूं और मुझे पता है कि मुझे जिंदगी में क्या चाहिए। इसलिए मैं इस पर लगन से काम करता रहता हूं। मुझे लगता है कि अगर कोई ठान ले और जीवन में कुछ हासिल करना चाहता है तो उसके लिए कुछ भी मुश्किल नहीं है।

  • सा रे गा मा पा विजेता को गीत लिखने और संगीत रचना करने में भी मजा आता है। उन्होंने 3 अक्टूबर 2019 को अपना पहला मूल गीत ‘थैंक यू सो मच’ जारी किया, जो उनके माता-पिता को उनके सभी प्यार और समर्थन के लिए पूरी तरह से समर्पित था।

  • वह गिटार, पियानो और हारमोनियम सहित विभिन्न संगीत वाद्ययंत्र बजाना पसंद करती है।
    नीलांजना रे गिटार बजा रही हैं

    नीलांजना रे गिटार बजा रही हैं

  • 2019 में, अलीपुरद्वार की DUARS समिति ने नीलांजना रे को दुआर रत्न से सम्मानित किया।
  • एक बेहतरीन आवाज और इतनी ईमानदारी के साथ अभिनय करने वाली, उनकी तुलना अक्सर कई सफल गायकों से की जाती है। उनके अनुसार, उन्हें तुलनाओं से कोई फर्क नहीं पड़ता लेकिन वह लोगों को उन्हें नीलांजना रे के रूप में पहचानना चाहती थीं, न कि किसी एक के बाद।

    मैं अभिभूत महसूस करता हूं कि लोगों ने मेरी तुलना इतने प्रतिभाशाली गायक से की। वह मेरे लिए प्रेरणा रही हैं। लेकिन मैं वास्तव में चाहता हूं कि लोग मुझे अगली श्रेया घोषाल के बजाय नीलांजना रे के रूप में जानें। मैं अपनी आवाज के लिए मशहूर होना चाहता हूं।”

Post a Comment

0 Comments